BGMI का बाप कौन है? | BGMI ka baap kaun hai

bgmi ka baap kaun hai: नमस्ते दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है bgmi ka baap kaun hai. आपको पताही होगा की अभी थोड़े महीने पहले ही PUBG mobile नए bgmi नामसे इंडिया में लॉन्च हुआ है.

वेसे तो आपको बहोत सारे बैटल ग्राउंड गेम्स देखने को मिलेंगे लेकिन बहोत सारे लोग BGMI को Free Fire से तुलना करते है. free fire भी एक बैटल ग्राउंड गेम है.

और ये भी bgmi की तरह ही इंडिया में बहोत ही जयादा महसूर है. इसीलिए ये दोनों गेम के प्लेयर अपने अपने गेम को अच्छा बोलते है. इसी लिए वोह गूगल में search करते है pubg ka baap kaun hai और free fire ka baap kaun hai.

bgmi का बाप कौन है ये जानने से पहले पहले में आपको BGMI और free fire से जुडी कुछ जानकारी दूंगा जिसे ये तय होजायेगा की bgmi का बाप कौन है. bgmi को krafton ने बनाया है और उसके सर्वर इंडिया में है. krafton एक कोरिया की कंपनी है. free fire को garena ने बनाया है. और इसके सर्वर इंडिया में नहीं है, garena इंडोनेशिया की कंपनी है.

BGMI ka baap kaun hai

इन दोनों गेम्स के फीचर की तुलना करके हम येजानेगे की कोनसा गेम बेहतरीन है. अगर आपभी ये जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंततक पढ़िए.

bgmi ka baap kaun hai

अभी bgmi इंडिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम है. बहोत सारे लोग bgmi गेम को खेलना पसंद करते है. क्योकि इस में आपको फ्री फायर से ज्यादा हाई ग्राफ़िक्स देखने को मिलते है. इसकी वजहसे ये गेम रीयलिस्टिक गेम लगता है. साथ ही में इसमें आपको बहोत  बंधुक, car,बाइक्स, की स्किन देखने को मिलती है.

इनमे से कई सारी स्किन मुक्त में भी मिलती है. और आपको में ये बतादुकी playstore पे एक्शन गेम की केटेगरी में bgmi नंबर 1 गेम बनगया है. और दुसरे नंबर पे फ्री फायर है.

Bgmi के ग्राफिक्स और free fire के ग्राफिक्स

अगर आपभी free fire खेलते हो तो आपको पताही होगा की फ्री फायर भी अपने ग्राफ़िक्स को पहले के मुकाबले बढ़ा रहा है. फ्री फायर अपने हर अपडेट से अपने ग्राफ़िक्स को सुधारने की कोसिस करता है.
फ्री फायर को सबसे ज्यादा लोवएंड डिवाइस में खेला जाता है. इसीलिए सायद फ्री फायर अचानक से फ्री फायर के ग्राफ़िक्स बढ़ा देना नहीं चाहता अगर वोभी हाई ग्राफ़िक्स करदेगा तो गेम की साइज़ बढ़ जाएगी. और लोवएंड डिवाइस वाले प्लेयर इसे खेल नही पाएगा.

लेकिन फ्री फायर के ग्राफ़िक्स पहले के मुकाबले काफी फर्क आगया है. अबतो आप फ्री फायर को अल्ट्रा ग्राफ़िक्स में भी खेल सकते है. लेकिन ये बात भी है की bgmi के मुकाबले free fire के ग्राफ़िक्स बहोत ही कम है.
bgmi में आपको फ्री फायर से अच्छे ग्राफ़िक्स देखने को मिलते है. इसी वजह से bgmi की साइज़ फ्री फायर से जयादा है. और bgmi को लोवएंड डिवाइस में चलाना मुश्किल है. bgmi को खेलने के लिए आपके पास थोडा अच्छा मोबाइल होना चाहिए.

अगर आपके पास अच्छा मोबाइल है तो आप इसे आसानीसे खेल सकते है bgmi के ग्राफ़िक्स रीयलिस्टिक लगता है इसीलिए इसे खेलने में मज़ा आता है.

Bgmi और  free fire की rating

रेटिंग की बात करे तो free fire को गूगल playstore पे 4.1 की रेटिंग मिली है और ये रेटिंग 9 करोड़ लोगोने दी है. इस गेम को 1 बिलियन से भी जयादा बार डाउनलोड किया गया है.
bgmi को गूगल playstore पे 4.3 की रेटिंग मिली है और इसे 15 लाख लोगो ने ये रेटिंग दी है. इस गेम को 10 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है.

ज्यादा कोन पोपयुलर है Free Fire या Pubg

वैसे तो दोनों ही गेम जयादा पोपुलर है लेकिन फ्री फायर bgmi से थोडा ज्यादा पोपुलर हुआ है. क्युकी फ्री फायर कम साइज़ का है और ये लोवएंड डिवाइस में भी आसानी से चल जाता है. बहोत सारे लोगो के पास अच्छा मोबाइल नही होता इसी वजह से वो pubg नही खेल सकते इसीलिए वो फ्री फायर खेलना पसद करते है.

फ्री फायर की साइज़ भी कम है और ये लोवएंड डिवाइस में चल भी जाता है. ख़ास तो ये ही वजह है इसीलिए bgmi लोग नही खेलते. फ्री फायर लोवएंड डिवाइस में चलने कारण से  ज्यादा पोपुलर है.

bgmi में कितने active users है ?

bgmi के active user की बात करे तो लगभग 16 मिलियन है. हलाकि ये user सिर्फ इंडिया के सर्वर के है. आपको पताही होगा pubg mobile को banned करदिया गया है.

इसी लिए bgmi को ख़ास तोर पे इंडिया के लोगो केलिए लॉन्च किया गया है. इसीलिए इसे दुसरे देश के प्लेयर नही खेल सकते. इसी वजह से bgmi के active user फ्री fire से कम है.

Free fire में कितने active users है?

Free fire के active user की बात करे तो लगभग 80 मिलियन है. ये active user सभी देश के है जहाभी फ्री फायर खेला जाता है. ये सबसे जयादा active user वाला गेम ban गया है. लेकिन इसे आप bgmi से तुलना नही कर सकते.

bgmi का बाप है Free Fire

इसी वजह से लोग bgmi ka baap free fire को कहते है.  free fire को गूगल playstore पे 4.1 की रेटिंग मिली है और ये रेटिंग 9 करोड़ लोगोने दी है. इस गेम को 1 बिलियन से भी जयादा बार डाउनलोड किया गया है. bgmi को गूगल playstore पे 4.3 की रेटिंग मिली है और इसे 15 लाख लोगो ने ये रेटिंग दी है.

इस गेम को 10 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है. Free fire के active user की बात करे तो लगभग 80 मिलियन है. bgmi के active user की बात करे तो लगभग 16 मिलियन है.

इसेभी पढ़े:
Free Fire ka redeem code kaise pata kare
battleground mobile India name generator

में उम्मीद करता हु की आपको पता चल गया होगा की bgmi ka baap kaun hai. यहाँ पे हमने लगभग free fire और bgmi के सभी पॉइंट्स की तुलना करदी है जिससे आपको ये जानने में आसानी रहे की bgmi ka baap kon hai. अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर से करे और आपके मनमे कोई प्रश्न या आप कोई सुजाव है तो आप कमेंट किजिए  धन्यवाद्.

Hello and welcome to my website. My name is Biren Ninama. I am the author and owner of this website. I have liked to play games on mobile and computers since childhood, as well as I write content related to gaming. I have created this website to solve the problems faced by the people in the game and for information about the game.

Leave a Comment